Home अपराध बांग्लादेश में तख्तापलट; PM शेख हसीना ने इस्तीफा देकर देश छोड़ा, सेना...

बांग्लादेश में तख्तापलट; PM शेख हसीना ने इस्तीफा देकर देश छोड़ा, सेना अंतरिम सरकार बनाएगी

197
0
Google search engine

रंजीत संपादक

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सी-130 ट्रांसपोर्ट विमान से हिंडन एयर बेस पर उतरीं। विमान को भारतीय वायुसेना के सी-17 और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास पार्क किया जाएगा। भारतीय वायु सेना और सुरक्षा एजेंसियों ने भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश से लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस तक विमान की गतिविधियों पर नज़र रखी।

> भारतीय रेलवे ने 19 जुलाई से 6 अगस्त तक बांग्लादेश के लिए कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन सहित सभी ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी थीं।

>> शेख हसीना के बांग्लादेश की पीएम पद से इस्तीफा देने और वहां अंतरिम सरकार बनाने के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, “मैं बंगाल के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं। किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। यह दो लोगों के बीच का मामला है।” देश, केंद्र सरकार जो भी फैसला लेगी हम उसका समर्थन करेंगे।” बांग्लादेश की स्थिति पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “भारत सरकार इस मुद्दे पर निर्णय लेगी कि इस मुद्दे पर कैसे निपटा जाए और वह सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से अपील करती है कि वे भड़काऊ टिप्पणियां करने से बचें जो बंगाल या देश में शांति को बाधित कर सकती हैं।” कुछ बीजेपी नेता पहले ही इस पर टिप्पणी कर चुके हैं कि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर नागरिकों की आवाजाही जारी।

>> BSF ने भारत-बांग्लादेश पर अलर्ट बढ़ा दिया है।

>> दिल्ली में बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई।

>> बांग्लादेश के नागरिक पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में भारत-बांग्लादेश सीमा पर आईसीपी फुलबारी के माध्यम से अपने देश लौट आए। अपने देश में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच शेख हसीना ने बांग्लादेश की पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है और ढाका स्थित अपना आवास छोड़ दिया है।

>> भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर से कॉल साइन AJAX1431 वाले C-130 विमान की निगरानी कर रही हैं और यह दिल्ली की ओर जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि शेख हसीना और उनके दल के कुछ सदस्य इस विमान में हैं। सी-130 विमान के यहां रनवे पर लगभग बांग्लादेश एयरफोर्स का विमान पटना पार कर यूपी-बिहार बॉर्डर के करीब पहुंच गया है। शीर्ष सुरक्षा अधिकारी स्थिति पर बहुत करीब से नजर रख रहे हैं। सभी राडार सक्रिय हैं और इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है: सूत्र

बांग्लादेश के सेना प्रमुख का कहना है, “पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है। देश को अंतरिम सरकार चलाएगी।” – मीडिया संदेश रिपोर्ट

Bangladesh | पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश हिंसा की आग में सुलग रहा है। इस बीच आरक्षण विरोधी आंदोलन के हिंसक होने के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार, 5 अगस्त को इस्तीफा दे दिया। सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने ढाका में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब सेना अंतरिम सरकार बनाएगी। उधर, ढाका में हालात बेकाबू हैं। सेना प्रमुख ने लोगों से शांति बहाल की अपील की है। कहा कि हम हालात काबू ले आएंगे। भरोसा रखें।

करीब 4 लाख लोग सड़कों पर हैं। राजधानी में जगह-जगह हिंसा और तोड़फोड़ हो रही है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम आवास छोड़ दिया है। न्यूज एजेंसी AFP ने सूत्रों के हवाले बताया है कि प्रधानमंत्री ने ढाका छोड़कर किसी सुरक्षित जगह शिफ्ट हो गई हैं। उनके साथ उनकी बहन रेहाना भी हैं। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हसीना मिलिट्री हेलिकॉप्टर से भारत पहुंच गई हैं। उनके पश्चिम बंगाल में होने की खबर है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। बांग्लादेशी अखबार प्रोथोम अलो की मुताबिक, कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें हुई हैं। इसमें 6 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने तंगेल और ढाका में अहम हाइवे पर कब्जा कर लिया है।

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here